Alert from SBI : देश के सबसे बड़े बैंक ने 50 करोड़ कस्टमर को दी चेतावनी, इस फर्जी मैसेज का जवाब न दें 

<p style="text-align: justify;"><span style="font-weight: 400;">SBI Alert: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने 50 करोड़ खाताधारकों के लिए जरूरी अलर्ट जारी किया है. बैंक ने कहा कि कई कस्टमर को अकाउंट बंद होने के फर्जी मैसेज मिल रहे हैं. एसबीआई की तरफ से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा गया है. इन फर्जी मैसेज से सभी कस्टमर सावधान रहें और इनका जवाब न दें. ऐसे मैसेज ठगों द्वारा भेजे जा रहे हैं. जवाब देने पर आपके साथ धोखा हो सकता है.&nbsp;</span></p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>अकाउंट बंद होने के मैसेज आ रहे&nbsp;&nbsp;</strong></h3> <p style="text-align: justify;"><span style="font-weight: 400;">इन मैसेज में लिखा है कि प्रिय एसबीआई खाताधारक, आपका अकाउंट आज ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने पैन कार्ड (PAN Card) नंबर को अपडेट करने के लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करें. बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि बैंकिंग डिटेल्स साझा करने के लिए आए किसी भी ईमेल या मैसेज का जवाब न दें. ऐसा संदेश मिलने पर तुरंत 'report.phishing@sbi.co.in' पर रिपोर्ट करें. एसबीआई गाइडलाइन के अनुसार, अकाउंट नंबर, पासवर्ड, पिन या सीवीवी नंबर किसी को भी न दें. जानकारी को अपडेट करने, अकाउंट को एक्टिव करने, कॉल या वेबसाइट पर ऐसी जानकारी मांगने वाले के खिलाफ तुरंत शिकायत करें. बैंक ने कहा कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं. साथ ही उनकी वेबसाइट https://ift.tt/hDfOJ5L पर भी शिकायत कर सकते हैं.</span></p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>फ्रॉड होने पर ऐसे मिल सकता है पूरा पैसा</strong></h3> <p style="text-align: justify;"><span style="font-weight: 400;">बैंकिंग फ्रॉड होने पर ज्यादातर लोग कुछ नहीं करते. ऐसे मामलों में पुलिस भी आनाकानी करती है. मगर, तुरंत एक्शन लेकर आप पूरा पैसा वापस ले सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार, साइबर फ्रॉड की जानकारी आप अपने बैंक को समय से देकर नुकसान से बच सकते हैं. साइबर फ्रॉड के लिए बैंक इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं. बैंक आपके साथ हुए फ्रॉड की जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को देता है. कागजी कार्रवाई के बाद बैंक बीमा कंपनी से पैसे लेकर आपके नुकसान की भरपाई करेगा.&nbsp;</span></p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>3 दिन में सूचना नहीं दी तो हो जाएगा नुकसान&nbsp;</strong></h3> <p style="text-align: justify;"><span style="font-weight: 400;">सबसे जरूरी बात यह है कि आपको धोखाधड़ी की सूचना बैंक को 3 दिन के अंदर देनी होगी. अगर आप इसमें देरी करेंगे तो नुकसान की भरपाई मुश्किल हो सकती है. आरबीआई के अनुसार तय समय के भीतर सूचना देने पर रकम 10 दिन के अंदर वापस आ जाएगी. अगर फ्रॉड की रिपोर्ट 4 से 7 दिन बाद की जाती है तो कस्टमर को 25 हजार रुपये तक का नुकसान खुद उठाना पड़ेगा.</span></p> <p style="text-align: justify;"><strong>ये भी पढ़ें&nbsp;</strong></p> <p style="text-align: justify;"><a href="https://ift.tt/SBCrMhO Agrawal: गलियों में भुजिया बेचकर बीकानेरवाला ब्रांड खड़ा करने वाले काकाजी अब नहीं रहे</strong></a></p>

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