Netflix ने 30 से ज्यादा देशों में सस्ते कर दिए प्लान, जानें भारत में कम हुई कीमतें या नहीं मिली कोई छूट

<p style="text-align: justify;"><strong>Netflix Plans Rates Reduced:</strong> स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने 30 से अधिक देशों में अपनी सदस्यता की कीमत कम कर दी है. यह स्ट्रीमिंग विकल्पों की बढ़ती संख्या तक पहुंच रखने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, स्ट्रीमिंग दिग्गजों द्वारा हाल ही में कीमतों में कटौती में मध्य पूर्वी देश (यमन, जॉर्डन, लीबिया और ईरान), केन्या जैसे सब-सहारन अफ्रीकी बाजार और यूरोपीय देश (क्रोएशिया, स्लोवेनिया और बुल्गारिया) शामिल हैं.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>और किन देशों में सस्ते हुए नेटफ्लिक्स के प्लान</strong></p> <p style="text-align: justify;">रिपोर्ट में कहा गया है, "लैटिन अमेरिका में, निकारागुआ, इक्वाडोर और वेनेजुएला सहित देशों ने सदस्यता लागत में कमी देखी है, जैसा कि मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस सहित एशिया के कुछ हिस्सों में है." लागत में कटौती केवल प्रभावित देशों में विशिष्ट नेटफ्लिक्स स्तरों पर लागू होती है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>नेटफ्लिक्स के अधिकारियों का क्या है कहना</strong></p> <p style="text-align: justify;">यूबीएस ग्रुप एजी के एक मीडिया और मनोरंजन विश्लेषक जॉन होडुलिक ने कहा, "यह निश्चित रूप से न केवल नेटफ्लिक्स के लिए बल्कि व्यापक स्ट्रीमिंग उद्योग के लिए हालिया रुझानों के खिलाफ जाता है." उन्होंने कहा, "इनमें से कुछ कटौती फीसदी के आधार पर पर्याप्त हैं." नेटफ्लिक्स के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ग्रेग पीटर्स ने भी जनवरी की अर्निग कॉल के दौरान संकेत दिया था कि कंपनी ऐसे बाजारों की खोज कर रही है जहां वे चल रहे कंटेंट व्यय का समर्थन करने के लिए दरें बढ़ा सकते हैं. पीटर्स ने कहा, "हम खुद को एक गैर-प्रतिस्थापन योग्य अच्छा ऑप्शन मानते हैं."</p> <p style="text-align: justify;"><strong>नेटफ्लिक्स की एक प्रवक्ता ने दी अहम जानकारी</strong></p> <p style="text-align: justify;">उनके मुताबिक, स्ट्रीमिंग दिग्गज के पास उन बाजारों में नए ग्राहक प्राप्त करने का भी मौका है जहां वर्तमान में यह एक प्रमुख स्थान नहीं रखता है. नेटफ्लिक्स की एक प्रवक्ता ने कहा, "हम जानते हैं कि जब मनोरंजन की बात आती है तो सदस्यों के पास कभी भी अधिक विकल्प नहीं होते हैं और कंपनी एक ऐसा अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है जो उनकी अपेक्षाओं से अधिक हो."&nbsp;</p> <p style="text-align: justify;">पिछले साल जनवरी में कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में सब्सक्राइबर्स के लिए कीमत बढ़ाई थी. बाद में, मार्च में, इसने यूके और आयरलैंड के उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सब्सक्रिप्शन कीमतों में वृद्धि की थी. जहां तक भारत के सब्सक्राइबर्स के लिए नेटफ्लिक्स के प्लान सस्ते होने का सवाल है, फिलहाल की लिस्ट में देश का नाम नजर नहीं आ रहा है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>ये भी पढ़ें</strong></p> <p style="text-align: justify;"><a href="https://ift.tt/S1imteK of India: इंफोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति ने कहा- मूनलाइटिंग किसी भी तरह एथिकल नहीं है</strong></a></p>

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