Air India Maharaja: दशकों बाद गद्दी से उतारे जाएंगे महाराजा? एअर इंडिया कर सकती है ये काम

<p style="text-align: justify;"><strong>Air India to say Bye to Maharajah:</strong> एयर इंडिया के टाटा ग्रुप के पास जाने के बाद लगातार इससे जुड़ी नई-नई खबरें सामने आती रहती हैं. अब एयर इंडिया को लेकर टाटा ग्रुप सबसे बड़ा बदलाव करने जा रहा है. एयर इंडिया अपने मैस्कॉट यानी शुभंकर 'महाराजा' को टाटा कहने की तैयारी में है. इसका अर्थ है कि बीते कई दशकों से एयर इंडिया की पहचान रहे 'महाराजा' को ब्रांड की पहचान के तौर पर जारी नहीं रखा जाएगा. एयर इंडिया का कारोबार टाटा ग्रुप ने पिछले साल अपने हाथों में ले लिया था. टाटा ग्रुप के नेतृत्व में एयर इंडिया अपनी रीब्रांडिंग, रीफर्बिशमेंट रणनीति पर काम कर रही है.&nbsp;</p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>क्यों लेना चाहती है एयर इंडिया ये फैसला</strong></h3> <p style="text-align: justify;">इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया ने 'महाराजा' को एयरलाइन की ब्रांड पहचान के तौर पर हटाने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि इसे लगता है कि समय के साथ बदलती जरूरतों के लिए ये शुभंकर अब ज्यादा प्नासंगिक नहीं रह गया है. एयर इंडिया मुख्य तौर पर बिजनेस ट्रैवलर्स और कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव्स के लिए प्रमुख एयरलाइन बनना चाहती है और इसे लगता है कि मैस्कॉट 'महाराजा' काफी सफल होने के बावजूद नए तरह के कस्टमर्स के लिहाज से उपयुक्त नहीं है.</p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>एयर इंडिया की रीब्रान्डिंग योजनाओं का एक हिस्सा</strong></h3> <p style="text-align: justify;">पिछले साल से एयर इंडिया में हो रहे बदलावों में से एक बदलाव का ये हिस्सा है और इसे एयर इंडिया की रीब्रांन्डिंग के तौर पर उठाए जा रहे कदमों के तौर पर देखा जा रहा है. कंपनी का कहना है कि कंपनी भारत से बाहर के पैसेंजर्स के लिए भी पसंदीदा कैरियर बनना चाहती है. कंपनी के पैसेंजर्स का बड़ा तबका बिजनेस और कॉरपोरेट ट्रैवलर्स का है और इन्हें एयर इंडिया की पहचान के तौर पर 'महाराजा' से तारतम्य बिठा पाने में दिक्कत होगी.&nbsp;</p> <p style="text-align: justify;">कंपनी का आगे कहना है कि कंपनी का मैस्कॉट 'महाराजा' जो पगड़ी पहनता है और जिसकी बेहद बड़ी मूछें हैं, वो सफल ब्रांड आइकन होने के बावजूद अब समय के साथ बदलते यात्रियों के लिहाज से मेल खाता नहीं दिख रहा है.</p> <h3 style="text-align: justify;"><strong>कैसे बना था 'महाराजा' एयर इंडिया का शुभंकर</strong></h3> <p style="text-align: justify;">'महाराजा' मैस्कॉट को साल 1964 में बॉबी कूका ने बनाया था और उस समय वो एयर इंडिया एयरलाइन के कमर्शियल डायरेक्टर थे. हालांकि लंदन की ब्रांडिंग एंड डिजाइनिंग कंसलटेंसी फर्म फ्यूचरब्रांड को जब एयर इंडिया की ब्रान्डिंग का काम सौंपा गया था, तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि कंपनी एयरलाइन की ब्रान्डिंग से जुड़े कुछ अहम बदलाव कर सकती है.</p> <p style="text-align: justify;"><strong>ये भी पढ़ें</strong></p> <p style="text-align: justify;"><a href="https://ift.tt/lGvpE1y Market Opening: बाजार की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 79 अंक चढ़कर 66434 पर खुला, निफ्टी में भी दिखी ऊंचाई</strong></a></p>

from business https://ift.tt/Kr67ecg
Previous Post Next Post