Indore News : लोगों का विरोध...जिंसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक 80 फीट चौड़ा बनेगा रोड

इंदौर. वीआइपी रोड से लगी दो सडक़ों जिंसी चौराहा से किला मैदान तिराहा (रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा पुलिया) तक और टाटा स्टील चौराहे से कंडिलपुरा होते हुए सुभाष मार्ग तक को चौड़ा करने की योजना नगर निगम ने बनाई। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया। दोनों रोड पर नपती करने के साथ निशान लगाकर तोडफ़ोड़ के नोटिस लोगों को थमाए जा चुके हैं। इन दोनों रोड में से एक जिंसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा पुलिया तक सडक़ चौड़ीकरण करने के लिए टेंडर बुलाने की मंजूरी लेने का प्रस्ताव मेयर-इन- कौसिंल (एमआईसी) में भेज दिया गया है। प्रस्ताव के अनुसार ङ्क्षजसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक रोड 80 फीट चौड़ा बनाया जाएगा, जबकि लोग इसका विरोध करने के साथ 60 फीट चौड़ा बनाने की मांग कर रहे हैं।

सुगम यातायात और वाहन चालकों की सुविधाओं को देखते हुए शहर की संकरे रोड को चौड़ा किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी कंपनी और निगम योजना शाखा सडक़ चौड़ीकरण का काम कर रही है। इसके चलते मास्टर प्लान-2021 के अनुसार वीआइपी रोड से लगे ङ्क्षजसी चौराहा से किला मैदान तिराहा (रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा पुलिया) तक 80 फीट और टाटा स्टील चौराहे से कंडिलपुरा होते हुए सुभाष मार्ग तक 100 फीट चौड़ी सडक़ बनाने की योजना बनाई गई।

इन दोनों रोड पर अभी यातायात का अधिक दबाव रहता है, क्योंकि बड़ा गणपति की तरफ से आने वाले वाहन किला मैदान, संगम नगर, कुशवाह नगर और मरीमाता-बाणगंगा की तरफ जाने के लिए इसी रोड का उपयोग करते हैं। ऐसे ही रामबाग की तरफ से आने वाले वाहन जिंसी चौराहा रोड से रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा होते हुए किला मैदान, 60 फीट रोड, एयरपोर्ट, महेश गार्ड लाइन, कुशवाह नगर और मरीमाता-बाणगंगा की तरफ जाने के लिए करते हैं।

अभी दोनों रोड की चौड़ाई लगभग 30 से 35 फीट ही चौड़ी है। यातायात का दबाव अधिक होने से बार-बार ट्रैफिक जाम होता रहता है। वाहन आपस में गुत्थमगुत्था होते रहते हैं इसीलिए निगम ने दोनों रोड को चौड़ा करने का फैसला लिया है, ताकि यातायात सुगम हो जाए और राहगीर के साथ रहवासियों को भी राहत मिले सके।

वीआईपी रूट की इन दोनों रोड में से एक जिंसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा पुलिया तक सडक़ चौड़ीकरण के टेंडर बुलाने की तैयारी है। इसके चलते जनकार्य विभाग की तरफ से टेंडर बुलाने का प्रस्ताव निगमायुक्त को भेजा गया, जिन्होंने मास्टर प्लान के अनुसार 24 मीटर यानी 80 फीट सडक़ चौड़ीकरण कर रोड निर्माण कार्य करने के लिए टेंडर बुलाने को लेकर अपने पत्र के साथ जनकार्य विभाग का प्रस्ताव एमआइसी में मंजूरी के लिए भेज दिया है। 28 फरवरी को होने वाली एमआइसी बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही टेंडर बुलाए जाएंगे।

Indore News : लोगों का विरोध...जिंसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक 80 फीट चौड़ा बनेगा रोड

न रोड का निरीक्षण और न ही लोगों से चर्चा

इधर, जिंसी चौराहा से रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक रोड को 60 फीट चौड़ा बनाने की मांग की जा रही है। क्षेत्रीय लोग 80 फीट चौड़ी सडक़ बनाने पर विरोध कर रहे हैं, क्योंकि सडक़ चौड़ीकरण में उनके बाधक निर्माण ज्यादा टूट जाएंगे। गौरतलब है कि 80 की बजाय 60 फीट चौड़ी सडक़ बनाने का प्रस्ताव क्षेत्रीय लोगों की तरफ से विधायक संजय शुक्ला ने अक्टूबर -2022 में रोड को लेकर रखी गई बैठक में भी रखा था। प्रस्ताव पर सत्यनारायण सत्तन ने भी अपनी सहमति दी थी। सांसद शंकर लालवानी ने भी विधायक शुक्ला के रखे गए प्रस्ताव को प्रासंगिक बताते हुए स्वीकार करने की बात कही थी। इस पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने निगमायुक्त प्रतिभा पाल के साथ रोड का निरीक्षण करने की बात कही थी, लेकिन न तो रोड का निरीक्षण हुआ और न ही प्रस्ताव पर कोई चर्चा, बल्कि 80 फीट चौड़ी रोड बनाने के लिए सीधे टेंडर बुलाने की तैयारी हो गई है।

65 लोगों को दिए हैं नोटिस

निगम ने जिंसी चौराहा से रानी लक्ष्मीबाई बाई प्रतिमा तक सितंबर 2022 में नपती कर 65 लोगों को तोडफ़ोड़ के नोटिस थमाए हैं। नपती होने के साथ तोडफ़ोड़ के निशान भी लग गए हैं। इसके बाद ही लोग रोड की चौड़ाई को लेकर विरोध में उतर आए। ऐसे में निगम को काम करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि निगम ने टाटा स्टील चौराहे से कंडिलपुरा होते हुए सुभाष मार्ग तक नपती कर रोड चौड़ीकरण में बाधित निर्माण तोडऩे के लिए 95 लोगों को भी नोटिस दे दिए हैं। इस रोड का नंबर भी जल्द ही आने वाला है।

खर्च होंगे 4 करोड़ से ज्यादा

जिंसी चौराहा से लक्ष्मीबाई प्रतिमा पुलिया तक सडक़ चौड़ीकरण पर निगम साढ़ेे 4 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगा। दरअसल, यह रोड पहले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाने पर विचार चल रहा था, लेकिन अब इसे निगम का जनकार्य विभाग बनाएगा। टेंडर बुलाने का प्रस्ताव एमआइसी में मंजूरी के लिए जनकार्य विभाग ने भेजा है।



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